What is Digital Marketing in hindi?

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Digital Marketing Kya hai और इसके क्या क्या benefits है, यह बताने वाला हूं।

दोस्तों Digital Marketing शब्द बीते कुछ दिनों में ज्यादा सुनने को मिल रहा है, आज का युग पूरी तरह Digital हो चुका है और इस समय आपको Digital Marketing क्या है अगर यह नहीं पता तो शायद आप काफी पिछे रह गए है

अगर आप बदलते युग के साथ नहीं चलोगे तो आपका सफल होना काफी हद तक कम हो जाता है।

अब वो ज़माना नहीं है कि घर घर जाकर अपने product का प्रचार करें, इससे आपका समय और पैसे दोनों खर्च होंगे तथा ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना लगभग असम्भव होगा।

ऐसे में सबसे बढ़िया तरीका है “Digital Marketing” इससे कोई भी कंपनी target Audience तक बड़ी आसानी से पहुंच सकती है। कुछ सालों पहले विज्ञापन ज्यादातर tv, Radio या फिर newspaper में छपा करता थे क्यूंकि वहा ज्यादा लोगो कि भीड़ थी।

इससे विज्ञापन देने वाली कंपनी को ज्यादा profit होता था लेकिन अब ज्यादा से ज्यादा लोग Internet और सोशल मीडिया पर है। इसलिए आज सब लोग Digital Marketing को जानना चाहते है क्यूंकि इसके साथ आप इससे पैसा भी कमा सकते हो।

इसलिए मैंने सोचा क्यों न ये जानकारी आप लोगो तक पहुंचाई जाए, इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Digital Marketing Kya hai ?
Digital Marketing दो शब्दो से मिलकर बना है पहला “Digital” और दूसरा “Marketing” यहां पर Digital का मतलब कि इंटरनेट कि मदद से लोगो तक पहुंचना और Marketing का मतलब है अपने Product को लोगो तक पहुंचना, इस पूरे का मतलब हुआ इंटरनेट कि मदद से किसी भी product को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना,

इसे Digital Marketing कहां जाता है।

ऐसी कंपनियां Social Media पर कुछ लोगो से बात करती है और उन्हें उनका Product या service sell करने को कहती है जिन्हे हम आमतौर पर Digital Marketers कहते है, और इन लोगो को इसके बदले पैसा दिया जाता है।

यहां पर कंपनियों को यह भी देखना होता है कि लोगो को क्या चीज पसंद आ रही है किस चीज को देखकर वह आकर्षित होते है और ऐसे Digital Campaign करने के लिए वह Social Media, Mobile App, podcast, Email आदि कि मदद लेते है।

समय के साथ साथ अब business भी online आ गए है क्यूंकि अब ज्यादातर लोग online या इंटरनेट पर आसानी से मिल जाते है और उनको जिस चीज कि requirement वह बहुत आसानी से पहुंचा सकते है। क्यूंकि अगर सही Audience के पास नहीं जाओगे तब तक आपको इसमें सफलता नहीं मिलेगा और इसी चीज को Digital Marketing ने बेहद आसान बना दिया है।

इसलिए आज Digital Marketing Business में Google Search, Email, blog, Social Media का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

Digital Marketing कितने प्रकार कि होती है?

दोस्तों वैसे तो इसके कई सारे प्रकार हो सकते है लेकिन इस पोस्ट में हम कुछ बेहद जरूरी प्रकार के बारे में बात करेंगे, क्यूंकि यह आपके Business को कई गुना आने बढ़ा सकता है। इसलिए आज आपको यह अच्छे से समझ लेना चाहिए।

1. Social Media Marketing
अब ज्यादातर लोग Social Media का इस्तेमाल करते है और यह किसी भी Service या Product को Promote करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है बस आपको किसी ऐसे व्यक्ति को Hire करना है जिसके पास बहुत सारी Audience हो और वह आपके Product को लोगो तक पहुंचा देगा।

अगर आप किसी को Hire नहीं भी करना चाहते तो Paid Pramotion भी कर सकते है इसका मतलब है कि महज कुछ पैसे लगाकर वह Product लोगो तक आसानी से पहुंच जाएगा इस प्रकार कि मार्केटिंग को Social Media Marketing कहा जाता है। इसके सबसे अच्छे उदाहरण है जैसे – Facebook, Instagram, Linkedin, Twitter आदि।

2. Search Engine Marketing
अगर आप कुछ Search करते है तो उसी से रिलेटेड आपको कुछ ad दिखाए जाते है जिसे Search Engine Marketing कहा जाता है। यह Paid तरीका है जिसकी मदद से हम अपने Product का ad बना सकते है और उन्हें दिखा सकते है जिनको इसकी जरूरत है।

कुछ लोग यह करने के लिए Website, Blog या फिर मोबाइल app की भी मदद लेते है। ऑनलाइन किसी भी चीज को Promote करने का सबसे अच्छा तरीका Search Engine Marketing(SEM) ही है जिसे PPC (Pay Per Click) कहा जाता है।

इसमें जितने क्लिक हुए है उतने पैसे देने होते है और इसकी मदद से target Audience तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

3. Affiliate Marketing
यह किसी भी Digital Marketing का सबसे Important हिस्सा है, जब कोई कंपनी अपना Product बाज़ार में लाती है तो उसकी फोकस इसपर होता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे प्रोडक्ट के बारे में जाने, इसलिए ऐसी कंपनियां उन्हे पैसे देती है जो लोग उनके Product को ऑनलाइन Promote करें।

यहां पर जितना ट्रैफिक Convert हुआ उस हिसाब से पैसे दिए जाते है। और ऐसा शुरुवात में लगभग सभी कंपनियां करती है और जो उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है उन्हे पैसे देती है।

4. E-MAIL Marketing

यह Digital Marketing का बेहद जरूरी हिस्सा है और इसका ज्यादातर इस्तेमाल Business lead generate करने के लिए किया जाता है। यह भी एक Paid तरीका है, इसका free तरीका भी है लेकिन उससे ज्यादा लोगो तक नहीं पहुंचा जा सकता।

बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनिया हजारों डॉलर खर्च करती है महज लोगो तक पहुंचने के लिए, क्यूंकि यह personalized promotion का सबसे अच्छा तरीका है।इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति कि प्रॉब्लम तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और इसकी पूरी संभावना होती है कि वह आपका प्रोडक्ट भी खरीद लेगा।

Digital Marketing इतना क्यों जरूरी है ?
अगर आज डिजिटल मार्केटिंग नहीं होता तो हम आज भी सही Customers तक नहीं पहुंच पाते इसलिए यह एक वरदान के रूप में साबित हुआ है, यह बेहद सही समय है Digital Marketing में काम करने का।

1. सबसे बड़ा फायदा Digital Marketing का यह है की हम कम समय में ज्यादा Customer तक बहुत ही आसानी से पहुंच जाते है और High Conversation Rate पा सकते है जो किसी भी Business में बहुत जरूरी होता है।

2. पहले कुछ वर्षों में अगर आपने किसी को प्रोडक्ट के बार में बताया है तो हमे यह पता नहीं होता था कि वह खरीदेगा या नहीं लेकिन अब हम यह भी ट्रैक कर सकते है, तथा अपने Business का Daily, Weekly, Monthly, yearly Grwoth आसानी से देख सकते हैं। तथा demographic, Funnel Visualization, Goals Settings आदि के माध्यम से सभी चीजों से अच्छे से समझ सकते है।

3. इसका एक फायदा यह भी है कि हम कम Promotion में ज्यादा lead/sale Generate कर सकते है जो अन्य किसी तरीके से possible नहीं है।

Digital Marketing Business कैसे शुरू करें?
आप डिजिटल मार्केटिंग तो कई प्रकार से कर सकते है कुछ तरीके हमने आपको बताए है लेकिन आज कल सबसे ज्यादा एक तरीका famous हो रहा है,

अपनी Website बनाकर उससे service देना क्यूंकि यह बेहद आसान और इसमें ज्यादा झामेले भी नहीं होते। आपको बस Website बनाना है और काम शुरू।

लेकिन अगर आपको इसका Business करना है जहां Customers को services sell कर सके तो इसके लिए पहले आपको 4-5 साल का experience लेना होगा क्यूंकि कोई भी कंपनी स्टार्ट करने के लिए Project Management, Client Management, Business Model आदि के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।

बहुत से लोग डिजिटल मार्केटिंग का ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कोर्स कर लेते है और अपनी कंपनी स्टार्ट कर देते है अब क्यूंकि उनको जरा भी Experience नहीं तो आपको कोई Project नहीं देगा और धीरे धीरे करके कंपनी बंद हो जाएगी इसलिए इसमें जल्दबाजी बिल्कुल न करें, पहले 4-5 साल सीखने में दें फिर कुछ करेंगे तो सफल होने के chances बढ़ जाते है।

1. हर एक चीज को बारीकी से समझे क्यूंकि आपके पिछे भी बहुत से लोग है जो आपको पिछे करने के लिए आपसे ज्यादा मेहनत कर रहे है।

2. Client कैसे Manage किए जाते है इसे समझे।

3. कंपनी का registration कैसे होगा इसकी जानकारी लो।

4. कैसे प्रोजेक्ट मिलते है इसको समझो।

5. Upwork जैसे site पर अपना portfolio बनाए यह आपको बहुत मदद कर सकता है।

6. टीम कैसे बनाते है यह किसी भी कंपनी के लिए नीव का ढाचा होता है क्यूंकि टीम अच्छी होगी तो कंपनी कि Growth अपने आप बढ़ती जाएगी।

7. कंपनी कि ग्रोथ में टाइम दे बारीकी से समझे।

Conclusion
दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है Digital Marketing Kya hai और Digital Marketing के कितने Type होते है आपको बहुत अच्छे से समझ आ गया होगा। मैंने पूरी कोशिश कि है की आपको एक ही पोस्ट में सारे सवालों के जवाब मिल सके तारिक आपको आसानी हो।
अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल या फिर सुझाव है तो हमे नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए हम पूरी कोशिश करेंगे आपको जल्द से जल्द उसका Solution मिल सके। यह पोस्ट अपने दोस्तो को भी भेजिए सबको जानना जरूरी है इसलिए सबको भेज दीजिए।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap